जानिये फेसबुक के कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स ! जिससे आप है अनजान

इंटरनेट सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक दुनियाभर में अपना जादुई असर फैला चुकी है और ज्यादातर लोग इसके दीवाने बन चुके हैं। वैसे तो फेसबुक की शुरुआत मित्रों, सहकर्मियों, परिजनों के साथ-साथ नए लोगों से संपर्क बनाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए की गई थी, लेकिन अब यह सिर्फ लोगों के लिए संपर्क माध्यम मात्र नहीं रह गया है।


फेसबुक पर अब विभिन्न तरह की जानकारियां साझा की जाने लगी हैं जिसमें मार्केटिंग, ब्रांड-प्रमोशन, नौकरी के विज्ञापन, डेंटिग और मैरिज प्रपोजल के साथ-साथ कई तरह के प्रचार-प्रसार अभियान शामिल हैं। दुनियाभर के लोगों में फेसबुक का बहुत ज्यादा क्रेज है। लोग फेसबुक के इतने आदी हो चुके हैं कि इस पर अपडेट और चैटिंग में घंटों तल्लीन रहते हैं। यही वजह है कि अब कई दफ्तरों में इसके लिए पाबंदी या विशेष नियम लागू किए जा रहे हैं।

अगर आप भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी सामान्य जानकारी जरुर होगी, जैसे स्टेट्स अपडेट करना, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना, किसी को फ्रेंड लिस्ट में एड करना या डिलीट करना, एफबी वॉल, प्रोफाइल आदि की जानकारी। हालांकि फेसबुक पर इसके अलावा भी कई और फीचर है जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। तो पेश हैं, कुछ बेहद उपयोगी और दिलचस्प फेसबुक जानकारियां-

स्टेट्स अपडेट में डिसलाइक बटन जोड़ना

फेसबुक पर लाइक बटन हर जगह मौजूद रहता है, लेकिन अगर आप चाहें, तो पोस्ट पसंद नहीं आने पर लाइक की तरह ही डिसलाइक का बटन भी जोड़ सकते हैं। वैसे तो आमतौर पर कमेंट के जरिए भी अपनी राय व्यक्त की जा सकती हैं लेकिन सोचिए कितना अलग और मजेदार अनुभव होगा, कि आपके स्टेट्स अपडेट या आपकी शेयर की गई सामग्री को आपके दोस्त पसंद न आने पर डिसलाइक कर सकें।

बस इसके लिए जरुरी है स्टेट्स मैजिक फेसबुक एप्प जो आपके एफबी एकाउंट में एक डिसलाइक बटन जोड़ देता है। इतना ही नहीं, आप Love, Hate, Disagree या फिर lol जैसी दूसरे बटन भी जोड़ सकते हैं।

चुनिंदा लोगों से अपने स्टेट्स अपडेट छुपाना

अगर आप नहीं चाहते हैं, कि कुछ लोग आपका स्टेट्स अपडेट देखें, तो “ What’s on your mind”बॉक्स के नीचे ‘Padlock’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे एक ड्रॉपडाउन मेनू आएगा। इसमें ‘Customize' सिलेक्ट करने से “Make this visible to” और “Hide From” जैसे ऑप्शन आएंगे। इस ऑप्शन की मदद से आप कुछ चुनिंदा लोगों के साथ ही अपना स्टेट्स शेयर कर सकते हैं।

ऑनलाइन रहते हुए भी ऑफलाइन नजर आएं

अगर आप चाहते हैं कि आप फेसबुक पर ऑनलाइन रहते हुए भी चुनिंदा या सब लोगों को ऑफलाइन नजर आएं, तो इसका भी तरीका है। अपने मॉनीटर के दाहिनी ओर नीचे की तरफ मौजूद चैट ऑप्शन पर जाएं और फ्रेंड्स ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक छोटी विंडो खुलेगी, जिसमें आप टाइप कर एक नई लिस्ट बना सकते हैं। उदाहरण के लिए ब्लॉक लिस्ट।

इस ब्लॉक लिस्ट नामक नई लिस्ट में आप उन लोगों का नाम सिलेक्ट कर ड्रेग कर सकते हैं जिनसे आप बात नहीं करना चाहते। इसके बाद आप अपने स्टेट्स को इस खास ग्रुप के लिए ऑफलाइन सेट कर दें। इसके बाद आप फेसबुक पर तो होंगे, लेकिन इस ग्रुप को ऑनलाइन नजर नहीं आएंगे।

बिना फेसबुक का इस्तेमाल किए एफबी स्टेट्स अपडेट करें

आप फेसबुक पेज पर जाए बिना भी ‘Hellotxt’ की मदद से एफबी स्टेट्स अपडेट कर सकते है।‘Hellotxt’ फेसबुक समेत कई सोशल और नेटवर्किंग साइट्स का स्टेट्स अपडेट करने में काम आता है।

फेसबुक फोटो एल्बम को डाउनलोड करें

‘फेसबुक फोटो एल्बम डाउनलोडर फेसपैड’ की मदद से आप अपने फ्रेंड्स की फेसबुक एल्बम, ईवेंट एल्बम या फिर ग्रुप एल्बम को सिर्फ एक क्लिक की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर फेसबुक का इस्तेमाल

अगर ऑफिस के नियम आपको फेसबुक इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देते, लेकिन आपको फेसबुक इतना ज्यादा पसंद है कि स्टेट्स अपडेट और लाइक से अपने आपको दूर रख पाना मुश्किल होता है, तो इसका भी उपाय है। इस उपाय की मदद से आप ऑफिस में बैठकर भी फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

techhit.com वेबसाइट FB Look नाम से एक छोटा-सा टूलबार माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के साथ इंटीग्रेट कर देती है। इसकी मदद से आप अपना स्टेट्स अपडेट कर सकते हैं, अपनी या किसी भी फ्रेंड की एफबी वॉल पर पोस्ट की गईं फोटो, जानकारियां और मैसेज देख सकते हैं।

पोस्ट शेड्यूल करना

यह फेसबुक का एक नया फीचर है और किसी भी फेसबुक पेज के एडमिनिस्ट्रेटर के लिए बड़े काम की चीज है। शेड्यूल पोस्ट की मदद से आप किसी भी पोस्ट को अपनी मर्जी से तय तारीख और समय पर पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन यहां ये ध्यान रखना जरुरी है कि आप अगले छह महीने निश्चित समयावधि तक में ही किसी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं।

पोस्ट शेड्यूल करने के लिए आपको स्टेट्स बार के नीचे बने घड़ी के आइकन पर क्लिक कर पोस्टिंग की तारीख और समय सेट करना पड़ता है।

Share on Google Plus

About Narendra Cse

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment

0 comments:

Post a Comment

loading...